December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

इन 6 अलग-अलग तरीकों से 2 मिनट में चेक करें अपना पीएफ अकाउंट का बैलेंस

आइए जानते हैं कि किन-किन तरीकों से पीएफ अकाउंट की जानकारी हासिल की जा सकती है।

अब आप अपने पीएफ अकाउंट की जानकारी घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन के जरिए कई तरीकों से अपने पीएफ अकाउंट का स्टेट्स हासिल कर सकते हैं।

अगर आप भी नौकरी पेशा आदमी हैं तो आपके लिए भी प्रोविडेंट फंड (पीएफ) यानी भविष्य निधि बहुत जरुरी होगा। यह आपकी सैलरी से कटने वाला वो हिस्सा है जो आपको रिटायरमेंट के बाद एक साथ मिलता है। अब आप अपने पीएफ अकाउंट की जानकारी घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन के जरिए कई तरीकों से अपने पीएफ अकाउंट का स्टेट्स हासिल कर सकते हैं। हाल ही में ईपीएफओ ने बैलेंस पता करने के तीन नए तरीके और निकाल दिए थे जो कि आपके मोबाइल फोन नंबर से जुड़े हैं। आइए जानते हैं कि किन-किन तरीकों से पीएफ अकाउंट की जानकारी हासिल की जा सकती है।

ईपीएफ एप- ईपीएफओ की ओर लॉन्च किए गए तरीको में सबसे पहला तरीका है ईपीएफ एप। पीएफ की इस ऐप्लीकेशन की मदद से आप अपने अकाउंट में बैलेंस देख सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके अकाउंट के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए। वैसे यूएएन एक्टिवेट करने के लिए भी आप इस ऐप पर कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल- इन नए तरीको में दूसरा विकल्प है मिस-कॉल सुविधा यानि आप एक नंबर पर मिस कॉल मारकर भी अपना बैलेंस जान सकते हैं। अगर आपके फोन में इंटरनेट भी नहीं है तो आप इससे अपना बैलेंस जान सकते हैं। अगर आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस-कॉल करते हैं तो आपके फोन पर सारी जानकारी भेज दी जाएगी।

एसएमएस सुविधा- ईपीएफओ एसएमएस सेवा के जरिए भी आप अपने पीएफ अकाउंट की जांच कर सकते हैं। यह एसएमएस के जरिए मौजूद राशि को लेकर जानकारी देता है। आप 07738299899 नंबर पर एसएमएस करके भी अपनी जानकारी हासिल कर सकते हैं। वैसे यह सुविधा केवल उन्हीं के लिए है जिन्होंने यूएएन एक्टिवेट करवाया हुआ है।

ऑनलाइन (यूएएन के साथ)- यह तरीका थोड़ा पुराना है इसमें आप ईपीएफओ की वेबसाइट से जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास यूएएन होना जरुरी है। ईपीएफओ ने 2014 में यूएएन शुरू किया था ताकि इसके जरिए आप अपने खाते की ऑनलाइन जानकारी ले सकें। इस नंबर के जरिए साइट पर अपने खाते की पूरी जानकारी देख सकते हैं।

ऑनलाइन (बिना यूएएन के)- यदि आपके पास यूएएन नहीं है तो भी आप अपना पीएफ चेक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपना पीएफ खाता संख्या ध्यान होना चाहिए। इस खाता संख्या के माध्यम से साइट पर जाकर अपना राज्य चुनें और फिर रीजनल ऑफिस चुनें। ये डीटेल वहां सब्मिट करवाने के बाद आपके पास पीएफ बैलेंस से संबंधित एसएमएस आ जाएगा।

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 4:56 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग