December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

SAMSUNG की बढ़ी मुश्किलें, 527 दक्षिण कोरियाई Galaxy Note 7 मामले में करेंगे मुकदमा

हार्वस्ट लॉ फर्म के प्रमुख अटर्नी पीटर यंग यील को ले कहा कि 527 उपभोक्ता चाहते हैं कि सैमसंग उन्हें हुई परेशानी के लिए मुआवजा दे।

Author सोल | October 24, 2016 16:20 pm
दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल की एक दुकान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7। (AP Photo/Lee Jin-man/11 Oct, 2016)

गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन रखने वाले सैंकड़ों दक्षिण कोरियाई सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स पर सामूहिक मुकदमा दायर करने की तैयारी कर रहे हैं। कंपनी के इस स्मार्टफोन में आग लगने की घटनाओं के बाद इसका उत्पादन बंद कर दिया गया है। हार्वस्ट लॉ फर्म के प्रमुख अटर्नी पीटर यंग यील को ले कहा कि 527 उपभोक्ता चाहते हैं कि सैमसंग उन्हें हुई परेशानी के लिए मुआवजा दे। उन्हें दुकान पर जाकर घंटों लाइन में लगकर फोन बदलवाना पड़ा है। इसके अलावा इस उत्पाद से उन्हें मनोवैज्ञानिक तौर पर भी नुकसान हुआ।

ऑस्ट्रेलिया की एअरलाइंस में सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 पर रोक

ऑस्ट्रेलिया की विमानन कंपनियों ने अपने सभी उड़ानों में सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस हैंडसेट में आग लगने की घटना और उससे जोखिम को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। एयरलाइंस क्वान्टास और वर्जिन ऑस्ट्रेलिया का यह निर्णय कल से प्रभाव में आ गया है। क्वान्टास ने एक बयान में अपने ग्राहकों को उड़ानों में सैमसंग ग्लैक्सी नोट सात नहीं ले जाने की सलाह दी है। इस हैंडसेट की बैटरी से आग लगने का जोखिम को देखते हुए प्रतिबंध लगाया गया है। हाल में दुनिया भर में इस तरह की कई घटनाएं हुई हैं। जेट स्टार का परिचालन क्वान्टास करती है। इसमें कहा गया है, ‘इस हैंडसेट को विमानों में ले जाने पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। सैमसंग के अन्य हैंडसेट पर इसका कोई असर नहीं होगा।’ वर्जिन ऑस्ट्रेलिया ने भी इसी प्रकार का बयान जारी कर सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 के ले जाने पर प्रतिबंध लगाया है। कंपनी टाइगर एयरलाइंस का परिचालन करती है।

जापान ने विमानों में सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 ले जाने पर रोक

जापान ने विमानों में सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 ले जाने पर पाबंदी लगा दी है। अमेरिका तथा कुछ अन्य एयरलाइंस के प्रतिबंध के बाद जापान ने भी यह कदम उठाया है। जापान के परिवहन मंत्रालय ने सप्ताहांत यह आदेश जारी किया। इससे पहले, एयरलाइंस से यात्रियों से स्मार्टफोन विमान चार्ज नहीं करने का अनुरोध करने को कहा गया था। बाद में विमानन प्राधिकरण ने शनिवार (15 अक्टूबर) को सभी एयरलाइंस को सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 ले जाने पर तत्काल रोक लगाने को कहा। बैटरी में विस्फोट और आग लगने की घटना के बाद दक्षिण कोरिया की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग ने सभी नोट 7 फोन को वापस मंगा लिया है। इन घटनाओं में कई लोग जख्मी हुए हैं। कंपनी ने प्रमुख हैंडसेट के उत्पादन पर रोक लगा दिया है। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी परिवहन विभाग ने शुक्रवार को विमानों में इस उपकरण को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया। ऐसा नहीं करने पर जुर्माने के साथ हैंडसेट को जब्त कर लिया जाएगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 4:20 pm

सबरंग