ताज़ा खबर
 

होम लोन की ईएमआई पर राहत, ₹2 लाख तक के ऋण पर 3% ब्याज सब्सिडी को मंजूरी

ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ‘सरकार 2022 तक सभी को घर के अपने मिशन पर प्रतिबद्ध है।'
Author नई दिल्ली | January 24, 2017 18:40 pm
SBI, HDFC, ICICI ने होम लोन सस्ता कर दिया है।

ग्रामीण इलाकों में सस्ता आवास ऋण सुनिश्चित करने तथा लोगों से मासिक किस्त (ईएमआई) के बोझ को कम करने के लिए केंद्र ने मंगलवार (24 जनवरी) को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत नहीं आने वाले परिवारों के लिए दो लाख रुपए तक के आवास ऋण पर तीन प्रतिशत ब्याज सब्सिडी को मंजूरी दी है। ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ‘सरकार 2022 तक सभी को घर के अपने मिशन पर प्रतिबद्ध है। ब्याज सब्सिडी से न केवल गरीबों पर ईएमआई का बोझ घटेगा बल्कि उन्हें आगे और निर्माण तथा मौजूदा मकान के विस्तार में भी मदद मिलेगी।’ तोमर ने कहा कि इससे ग्रामीण आवास क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को इस योजना को मंजूरी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में इसकी घोषणा की थी। यह ब्याज सहायता उन सभी गरीब परिवारों को मिलेगी जो प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत नहीं आते हैं। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी। इस योजना के तहत सरकार का 44 लाख मकान बनाने का लक्ष्य है। योजना के तहत ग्रामीण इलाकों के लोगों को नया मकान बनाने या मौजूदा पक्के घर का विस्तार करने की सुविधा भी मिलेगी। राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) इस योजना का क्रियान्वयन करेगा और सरकार इसमें शुद्ध मौजूदा मूल्य पर तीन प्रतिशत की ब्याज सहायता प्रदान करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग