ताज़ा खबर
 

Union Budget 2017: अब सीबीएसई नहीं लेगी आईआईटी और मेडिकल प्रवेश परीक्षा, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी का होगा गठन

Union Budget 2017: कई टेक्निकल कोर्सेज के लिए अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) भी अब किसी तरह का एंट्रेंस एग्जाम नहीं ले सकेगा।
बजट पेश करने के लिए संसद के अंदर जाते वित्तमंत्री अरुण जेटली। (Photo- PTI)

केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट 2017 में एलान किया है कि देशभर के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाले एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन अब सीबीएसई नहीं करेगा। उन्होंने संसद में एलान किया कि अगले वित्त वर्ष से अब इस तरह की परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी लेगी जिसका गठन जल्द किया जाएगा। जेटली ने यह भी साफ कर दिया कि कई तकनीकि कोर्सेज के लिए अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) भी अब किसी तरह का एंट्रेंस एग्जाम नहीं ले सकेगा।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के अलावा मेडिकल एंट्रेंस, आईआईटी इंजीनियरिंग एंट्रेंस, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी शिक्षकों की पात्रता के लिए यूजीसी-नेट एग्जाम, स्कूलों में बहाली के लिए टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (टेट) समेत अन्य परीक्षाओं का आयोजन करता है।

LIVE बजट 2017: वित्‍तमंत्री अरुण जेटली का एलान- मनरेगा का बजट बढ़ाया, 2018 तक सभी गांवों में बिजली


वीडियो देखिए- बजट 2017: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गिनवाईं सरकार की उपलब्धियां, कहा- “सबका साथ, सबका विकास”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग