ताज़ा खबर
 

…तो क्‍या जुनैद के कातिलों पर सीएम मनोहर लाल खट्टर के एक्‍शन का इंतजार कर रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी?

15 वर्षीय जुनैद खान की 22 जून को हरियाणा के बल्लभगढ़ में एक रेलवे स्टेशन पर हत्या कर दी गई थी।
Author June 26, 2017 16:20 pm
रविवार (25 जून) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रेडियो कार्यक्रम मन की बात प्रसारित हुआ।

ज्योति मल्होत्रा

सोमवार (26 जून) की रात को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में डिनर पर  मिलेंगे। माना जा रहा है कि दोनों राष्ट्र प्रमुख 2-3 अरब डॉलर के ड्रोन सौदे के अलावा चीन और अफगान-पाकिस्तान इलाके के हालात पर चर्चा करेंगे। लेकिन ये बैठक केवल रक्षा सौदों या विदेश नीति के बारे में नहीं होगी। दोनों ही नेता सोशल मीडिया पर व्यापक पहुंच और प्रभाव वाले नेता हैं।ट्रंप को ट्विटर पर 3.28 करोड़ लोग फॉलो करते हैं, वहीं मोदी को 3.10 करोड़ लोग। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को ट्विटर पर 9.12 करोड़ लोग फॉलो करते हैं लेकिन अब वो एक आम नागरिक हैं इसलिए ट्रंप और मोदी ही दुनिया में सबसे अधिक फॉलोवर्स वाले विश्व नेता हैं।

ट्रंप के पिछले कुछ ट्वीट को देखें तो आपको साफ पता चलेगा कि वो मोदी के उलट सोशल मीडिया पर घरेलू राजनीति को ज्यादा तवज्जो देते हैं। ट्रंप ने पिछले कुछ दिनों में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत पर केवल एक ट्वीट किया है, बाकी ट्वीट अमेरिका के घरेलू मसलों से जुड़े हुए हैं। हालांकि ट्रंप के मोदी के स्वागत वाले ट्वीट को 35 हजार लोगों ने लाइक किया है और 12 हजार लोगों ने रीट्वीट किया है। ट्रंप के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए भारतीय पीएम ने बहुत संयमित ट्वीट किया। आखिरकार वो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता हैं।

जब 15 वर्षीय जुनैद खान को हरियाणा के बल्लभगढ़ में मार दिया गया तो पीएम मोदी भारत में ही थे। पिछले कुछ दिनों में जुनैद की हत्या के बारे में भयावह जानकारियां सामने आई हैं। इस दौरान पीएम मोदी पुर्तगाल और अमेरिका के दौरे पर थे। अब तक पूरा देश जान चुका है कि 15 वर्षीय जुनैद के साथ क्या हुआ था। किस तरह ट्रेन में सीट को लेकर शुरू हुए विवाद में जुनैद और उसके भाइयों को “बीफ खाने वाले” कहा गया और उनकी टोपी उछाली गई, उनकी दाढ़ी खींची गई। उसके बाद उसकी हत्या कर दी गई।

संभव है कि जुनैद की हत्या पर पीएम मोदी की चुप्पी के पीछे कोई वजह हो। संभव है कि वो हरियाणा पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई का इंतजार कर रहे हों। जुनैद की हत्या का एक अभियुक्त रमेश गिरफ्तार भी किया गया है। उसने पुलिस से कहा है कि शराब के नशे में उसने जुनैद को चाकू मार दिया। 23 जून को पीएम मोदी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि, हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह को जन्मदिन की शुभकामना, इसरो को पीएसएलवी लॉन्च और एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के साथ नामांकन में जाने से जुड़े ट्वीट किए। पिछले दो दिनों में पीएम मोदी ने पुर्तगाल, नीदरलैंड और अमेरिका यात्रा से जुड़े कई ट्वीट किए।

रविवार (25 जून) को प्रसारित “मन की बात” कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 1975 में लगाई गए आपातकाल को याद किया। पीएमओ इंडिया ने इस मौके पर ट्वीट किया, “वो ऐसी काली रात थी, जो कोभ भी लोकतंत्र प्रेमी भुला नहीं सकता है, कोई भारतवासी भुला नहीं सकता है।”

हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर ने पीएम मोदी के “मन की बात” के कई अंशों को रीट्वीट किया। लेकिन खट्टर ने भी जुनैद की मृत्यु पर कोई ट्वीट नहीं किया, न ही उसके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की, न ही दोषियों को कड़ी चेतावनी दी। नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के अन्य वरिष्ठ सदस्यों गृह मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी जुनैद की हत्या पर कोई ट्वीट नहीं किया है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी इस मसले पर कोई ट्वीट नहीं किया। पीएम मोदी ने भी इस दौरान जुनैद का किसी भी ट्वीट या बयान में जिक्र नहीं किया। लेकिन ये तय है कि पीएम मोदी देश में हो रही घटनाओं को लेकर अपनी “निराशा” देर-सबेर जाहिर करेंगे।

जब उत्तर प्रदेश में फ्रीज में बीफ रखने के आरोप में 28 सितंबर 2015 को मोहम्मद अखलाक की भीड़ ने पीट-पीट कर हत्या कर दी थी तो उसके कुछ देर पहले ही पीएम मोदी ने अमेरिका के तत्कालिन राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मुलाकात की थी। घटना के आठ दिन बाद पीएम मोदी ने बिहार के नवादा में विधान सभा चुनाव प्रचार के दौरान कानून को अपने हाथों में लेने वालों को चेतावनी दी थी। पीएम मोदी ने कहा था, “मैं पहले भी कह चुका हूं। हिंदुओं को तय करना होगा कि उन्हें मुसलमानों से लड़ना है या गरीबी से। मुसलमानों को भी तय करना होगा कि उन्हें हिंदुओं से लड़ना है या गरीबी से। दोनों को गरीबी से लड़ने की जरूरत है।” पीएम मोदी ने तब अपने भाषण में कहा था कि हिंदु-मुस्लिम एकता से ही देश प्रगति के पथ पर आगे जा सकता है। फिलहाल पीएम मोदी डोनाल्ड ट्रंप से मिलने की तैयारी में हैं तो जाहिर है कि अभी उनकी निगाहें अपने निशाने से नहीं हटेंगी।

वीडियो- देखें अब तक की पांच बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग