ताज़ा खबर
 

Jansatta Editorial

Jansatta opinion, Education Quality, jansatta editorial

संपादकीयः प्रशिक्षण के बजाय

शिक्षा की गुणवत्ता में बेहतरी के लिए शिक्षकों को समय-समय पर नए प्रयोगों से परिचित कराना या प्रशिक्षण देना शिक्षा-पद्धति का एक जरूरी हिस्सा है।

Scale Test, exam Scale Test, jansatta editorial

संपादकीयः परीक्षा का पैमाना

पिछले कुछ समय से किसी परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी सुर्खियों में रहे हैं और उनकी प्रतिभा के बारे में जितनी खबरें आर्इं, वे नए विद्यार्थियों या प्रतियोगियों के लिए उपयोगी थीं।

Opinion on Tajmahal, historical tajmahal, jansatta editorial

संपादकीयः अनदेखी की धरोहर

ताजमहल के रूप में भारत की जो धरोहर दुनिया भर के सैलानियों के लिए आकर्षण का विषय है, वह भी हमारी लापरवाही के चलते छीज रहा है।

Sri Sri Ravi Shankar, Honorary Fellowship, United Kingdom

संपादकीय : हरित आदेश

मार्च में आयोजित ‘विश्व सांस्कृतिक महोत्सव’ के लिए नियम-कायदों को ताक पर रख कर यमुना के जीवन की घनघोर अनदेखी की गई थी और आयोजन के बाद वहां बड़े पैमाने पर गंदगी को यों ही छोड़ दिया गया था।

Muslim man comment on Facebook, Facebook comment on ganga, bjp, Social media post, Zakir Ali Tyagi, Ganga, UP jail, Uttar Pradesh Police, Muzaffarnagar, uttar pradesh, uttar pradesh news, trending news, hindi news, latest hindi news, jansatta

घर तक गंगा

सरकार का मानना है कि गंगा का शुद्ध पानी देश की सांस्कृतिक जरूरत है और लोग अपनी आस्था के निर्वाह के लिए इसे लाने कई बार बहुत दूर भी चले जाते हैं।

AIB, aib news, AIB comedian Tanmay Bhatt, Tanmay Bhatt, MNS, Comedian Tanmay Bhatt, Tanmay Bhat FIR, Sachin Tendulkar, Lata Mangeshkar, Sachin Tendulkar news, Lata Mangeshkar news in hindi, Raj Thackeray, Tanmay Bhatt insults Sachin tendulkar, Tanmay Bhatt insults Lata Mangeshkar, Singer Lata Mangeshkar, AIB Roast of Lata,AIB Sahin Lata, AIB Video, AIB Tanmay Bhatt Video, Tanmay Bhatt Police case

परिहास बनाम उपहास

यह वीडियो कॉमेडियन तन्मय भट्ट का रचा हुआ है, जो आॅनलाइन कॉमेडी समूह एआइबी के सदस्य भी हैं। वीडियो को लेकर आम राय यही है कि इसमें या इसके जरिए लता मंगेशकर और सचिन तेंदुलकर का मजाक उड़ाया गया है।

family, society, old age homes, youth, generation, jansatta editorial

दुनिया मेरे आगे : ढलती सांझ का दुख

मेरी नजरें लगातार उन्हें ढूंढ़ रही थीं। अपनी बात रखते हुए अंत में मैंने सभी वृद्धों का अभिवादन किया। मेरी बातें शायद कुछ ज्यादा भावुक हो गई थीं, क्योंकि वहां बैठे लगभग सभी बुजुर्गों की आंखों में आंसू थे।

jat reservation, Mohani Google jat agitation, jansatta editorial

संपादकीयः आरक्षण की कसौटी

आखिरकार पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने हरियाणा सरकार द्वारा बनाई गई पिछड़ा वर्ग-सी श्रेणी के तहत जाटों और पांच अन्य समुदायों को दिए गए आरक्षण पर रोक लगा दी।

Bottled, Jansatta article, jansatta opinion

राजनीतिः बोतलबंद पानी का विकल्प

बोतलबंद पानी प्लास्टिक कचरे के रूप में पर्यावरण को और पेयजल के रूप में व्यक्ति के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है। ऐसे में एक अहम सवाल यह उठता है कि सरकार अगर बोतलबंद पानी पर प्रतिबंध लगा देती है तो क्या उसके स्थान पर सरकार के पास कोई हर तरह से सुरक्षित विकल्प है? बिल्कुल है और कहीं बेहतर विकल्प है।

संपादकीयः कोचिंग का इलाज

किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थानों की भूमिका आज किसी से छिपी नहीं है। आज हालत यह है कि शिक्षा जगत के दायरे में इसे कोचिंग उद्योग के नाम से जाना जाने लगा है।

संपादकीयः मिलावट का रोग

जिस दौर में संसद हंगामे के चलते बाधित होने के लिए ज्यादा जानी जाने लगी हो, वैसे समय में आम नागरिकों की सेहत से जुड़े एक अहम मसले पर सांसदों के चिंतित होने की खबर राहत पहुंचाती है।

Jansatta opinion, odd-even, Jansatta editorial

राजनीतिः सम-विषम का दम

दिल्ली में आॅड-ईवन यानी सम-विषम के दूसरे चरण के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी सफलता के लिए यहां के नागरिकों को धन्यवाद जरूर दिया, लेकिन यह भी स्वीकार किया कि यह योजना वायु प्रदूषण का कोई दीर्घकालिक समाधान नहीं हो सकती।

high temperature, sunlight, Summer, Jansatta editorial

संपादकीयः मौसम की मार

हर साल गरमी में बढ़ते तापमान के साथ लू के थपेड़ों से बड़ी तादाद में लोगों के बीमार होने और मरने की खबरें आने लगती हैं। कई बार इसके असर से मरने वालों की तादाद काफी हो जाती है।

Drought and politics, jansatta article, jansatta editorial

संपादकीयः सूखा और सियासत

सूखे के भयानक असर की व्यापकता रोजाना सामने आ रही है। मसलन, महाराष्ट्र के लातूर में सौ करोड़ की एक इस्पात फैक्टरी सूखे की वजह से बंद हो गई।

mandi house, jansatta article, jansatta editorial

संपादकीयः लापरवाही का इतिहास

दिल्ली में मंडी हाउस स्थित राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में आग लगने से वहां रखी तमाम वस्तुओं का खाक हो जाना देश की एक बहुत बड़ी क्षति है।

Water problem, jansatta article, jansatta opinion, jansatta editorial

राजनीतिः पानी का यक्ष प्रश्न

केवल प्रकृति है, जो पानी पैदा कर सकती है, और इसलिए बहुत जरूरी है कि हम पानी के महत्त्व को समझें और उसका संरक्षण करें। जब हमें पानी के संरक्षण की अहमियत का अहसास हो जाएगा, हमें यह भी समझ आ जाएगी कि परंपरागत जलस्रोतों की उपेक्षा कर कोई भी समाज पानी के संरक्षण के अपने दायित्व को कभी नहीं निभा सकेगा।

Await correction, jansatta editorial, jansatta article

संपादकीयः सुधार का इंतजार

कई मुसलिम संगठनों की प्रतिनिधि संस्था आॅल इंडिया मुसलिम मजलिस-ए-मुशावरत की अपील बताती है कि वक्त के साथ मुसलिम समाज के भीतर बदलाव की बेचैनी बढ़ रही है।

Resolution options, Climate Agreement, jansatta editorial

संपादकीयः संकल्प और विकल्प

पिछले हफ्ते भारत समेत एक सौ पचहत्तर देशों ने संयुक्त राष्ट्र में पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए। किसी अंतरराष्ट्रीय समझौते पर एक ही दिन इतने अधिक देशों के हस्ताक्षर होना अपने आप में अपूर्व है